Waiting Tatkal Ticket : कैंसल होने पर कितना नुकसान होगा? क्या है रेलवे के नियम

Waiting Tatkal Ticket

जब हम टिकट बुक करते हैं, तो हमें कन्फर्म टिकट मिलना चाहिए, लेकिन कई बार हमें वेटिंग टिकट मिलता है। वेटिंग टिकट से छुटकारा पाने के लिए हम तत्काल टिकट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कई बार टिकट बुक करने में देरी हो जाने के कारण तत्काल में भी हमें वेटिंग टिकट मिल जाता है। ऐसे में, अगर हम उस टिकट को कैंसल करवाते हैं, तो हमें कितना पैसा रिफंड मिलेगा?

रेलवे में टिकट बुक करवाते समय सभी को कन्फर्म टिकट मिलना चाहिए। लेकिन अक्सर हमें वेटिंग टिकट मिलता है, इससे बचने के लिए हम सभी तत्काल टिकट लेते हैं। तत्काल टिकट से यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिलने की संभावना होती है।

रेलवे के इस नियम से कई यात्रियों को फायदा होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आप तत्काल टिकट बुक करवाते हैं और तत्काल में भी वेटिंग टिकट मिल जाता है, और यह टिकट कन्फर्म नहीं होता है, तो क्या आपको पैसा वापस मिलेगा? या फिर इस पर कितना चार्ज कटेगा? हम एक-एक कर सब कुछ जानते हैं।

तत्काल टिकट क्या होता है?

तत्काल टिकट भारतीय रेलवे द्वारा स्थापित एक टिकटिंग प्रक्रिया है जिसे लोग जब लोगों को कम समय में यात्रा की बुकिंग करनी होती है, तब ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

भारतीय रेलवे ने इसे भारत की लगभग सभी ट्रेनों में सभी प्रकार की आरक्षित श्रेणियों में पेश किया है। यह प्रक्रिया 1997 में उस समय के रेल मंत्री नीतीश कुमार द्वारा प्रस्तुत की गई थी। वर्तमान में नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री हैं। आपको बताना चाहिए कि तत्काल टिकट की बुकिंग ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से की जा सकती है।

एसी क्लास के लिए तत्काल टिकट बुकिंग का समय सुबह 10 बजे से शुरू होता है, जबकि स्लीपर क्लास के लिए यह समय दोपहर 11 बजे से शुरू होता है। तत्काल टिकट की बुकिंग ट्रेन के समय से 24 घंटे पहले की जाती है।

तत्काल वेटिंग टिकट के नियम क्या हैं?

तत्काल टिकट की बुकिंग में जो सबसे ज्यादा परेशानी होती है, वह है वेटिंग टिकट की स्थिति। यदि आपकी टिकट बुकिंग में देरी होती है, तो आपको तत्काल में भी वेटिंग टिकट मिल सकता है। यात्री के रूप में आप इस टिकट पर यात्रा करने के पात्र नहीं होते हैं। रेलवे आपकी इस टिकट को स्वतः कैंसल कर देगा।

आपको बताया जाता है कि आपका पैसा टिकट कैंसल होने के 3 से 4 दिनों के भीतर आपके खाते में वापस आ जाता है। हालांकि, रेलवे इसके बदले में आपसे बुकिंग चार्ज कटाता है, चाहे आपकी टिकट कन्फर्म हो या वेटिंग में हो।

कितना चार्ज काटा जाता है?

आपका कटा हुआ चार्ज आपकी टिकट की श्रेणी पर निर्भर करेगा। एसी क्लास की टिकट पर 100 से 150 रुपये काटे जाते हैं।

Share this post